अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या के बारे में छह सवाल

अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या के बारे में छह सवाल

अधिक से अधिक हैं, वे टेंट में सोते हैं और हर कोई उनसे खुश नहीं है। शैक्षणिक वर्ष अभी शुरू नहीं हुआ है या अंतरराष्ट्रीय छात्र फिर से खबरों में हैं। विदेश से उन सभी छात्रों के बारे में क्या?

हम कितने छात्रों के बारे में बात कर रहे हैं?

आने वाले शैक्षणिक वर्ष के आंकड़े अभी तक उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन 2017/18 में 112 हजार थे – फिर से एक रिकॉर्ड। नीदरलैंड के सभी WO और HBO छात्रों में से 12.2 प्रतिशत विदेश से आते हैं। अंतर्राष्ट्रीयकरण संगठन Nuffic के आंकड़ों के अनुसार, लगभग दस प्रतिशत कार्यक्रमों में विदेशी छात्र बहुमत में हैं।

वे यहां क्यों आ रहे हैं?

नीदरलैंड में उच्च शिक्षा अन्य देशों की तुलना में अत्यधिक मानी जाती है और अपेक्षाकृत सस्ती है। इसके अलावा, अंग्रेज़ी-भाषा के पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला है और नीदरलैंड विदेश के छात्रों को नीदरलैंड में मेक जैसे अभियानों के साथ आकर्षित करने की कोशिश कर रहा है।

हम उन्हें यहां क्यों चाहते हैं?

विश्वविद्यालय और कॉलेज इससे खुश हैं, क्योंकि अधिक छात्रों का मतलब सरकार से अधिक पैसा है – कम से कम यही कारण है, आलोचकों के अनुसार। संस्थाएं स्वयं अलग-अलग तर्क देती हैं: डच छात्र अन्य संस्कृतियों के संपर्क में आते हैं और जल्द ही अंतर्राष्ट्रीय श्रम बाजार को संभालने में बेहतर होंगे।

इसके अलावा, विभिन्न क्षेत्रों में श्रम बाजार में कमी है। इसलिए उच्च प्रशिक्षित अंतर्राष्ट्रीय स्वागत से अधिक हैं। और वे राजकोष के लिए भी अच्छे हैं: नफ़िक के अनुसार, वे सालाना लगभग 1.57 बिलियन यूरो देते हैं।

लेकिन …?
एक डाउन साइड भी है। उदाहरण के लिए, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत तेजी से बढ़ रहा है। कुछ पाठ्यक्रमों के लिए बहुत कठिन है। इंजीनियरिंग, मनोविज्ञान और अर्थशास्त्र में अंग्रेजी भाषा के अध्ययन तेजी से बढ़ रहे हैं और तेजी से एक अंक निर्धारण तय कर रहे हैं। आलोचकों को डर है कि डच छात्रों को परिणाम के रूप में नजरअंदाज कर दिया जाएगा, जबकि डच करदाताओं की कीमत पर अंतरराष्ट्रीय लाभ होगा। उच्च शिक्षा का “एंगुलेशन” भी कुछ की आँखों में एक कांटा है: क्या डच को दूसरे दर्जे की भाषा में अपमानित नहीं किया गया है? और अगर शिक्षक अपनी मातृभाषा में नहीं पढ़ाते हैं तो यह शिक्षा की गुणवत्ता के लिए क्या करता है?

आवास की भी समस्या है। विदेश से एक कमरा ढूंढना मुश्किल है और इसलिए छात्रों के यहाँ होने पर कमरे का शिकार अक्सर ही शुरू होता है। कुछ लोग इस बीच टेंट में सोते हैं, और यह इस बीच अक्सर उम्मीद से अधिक समय तक रहता है, क्योंकि सभी छात्र घर एक विदेशी रूममेट की प्रतीक्षा नहीं कर रहे हैं। कई अंतरराष्ट्रीय भी अकेला या उदास महसूस करते हैं।

संभावित समाधान क्या हैं?

शैक्षिक संस्थान विदेश से छात्रों की भर्ती जारी रखना चाहते हैं, लेकिन साथ ही साथ यह सही दिशा में इस प्रवाह को चलाने के लिए उपकरणों के लिए तरस रहे हैं। उनमें से अब शायद ही कोई हो। उदाहरण के लिए, केवल एक संख्या निर्धारण अंतरराष्ट्रीय के लिए – दूसरे शब्दों में: राष्ट्रीयता पर चयन – भेदभावपूर्ण और यूरोपीय कानून का उल्लंघन है।

क्या मंत्री इस पर काम करने वाले हैं?

जून की उसकी “अंतर्राष्ट्रीयकरण दृष्टि” में, शिक्षा मंत्री वान एंग्लसोवेन एक मध्यम जमीन की तलाश कर रहे हैं: वह अंतर्राष्ट्रीयकरण को प्रोत्साहित करना चाहता है, लेकिन इसके नकारात्मक पक्ष के प्रति अंधा नहीं होना चाहिए। उदाहरण के लिए, बड़ी संख्या में अंतरराष्ट्रीय उच्च शिक्षा की पहुंच की कीमत पर नहीं होना चाहिए, और विशेष रूप से डच छात्रों के लिए सुलभता, उसने पीवीवी से सवालों के जवाब में कल एक बार फिर जोर दिया।

शिक्षण संस्थानों को केवल विदेशी छात्रों को अपने वित्त का उपयोग करने से रोकने के लिए, उच्च शिक्षा के वित्त पोषण को फिर से शुरू करना होगा। यदि वे अंग्रेजी में जाते हैं तो प्रशिक्षण भी अधिक जवाबदेह होना चाहिए। इसके अलावा, वैन एंगेलोव्सन विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को विदेशी छात्रों की आमद को सही दिशा में चलाने के लिए और अधिक अवसर देना चाहते हैं, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि वे इसे कैसे प्रबंधित करेंगे।

छात्र संघ उच्च किराए की निंदा करता है

छात्र अक्सर यूरो का बहुत अधिक किराया देते हैं, राष्ट्रीय छात्र संघ को चेतावनी देते हैं। एम्स्टर्डम और उट्रेच अभी भी सबसे महंगे शहर हैं, जबकि एनस्किडे में कमरे उल्लेखनीय रूप से सस्ते हैं।

लगभग बारह हजार छात्रों ने देखा कि पिछले साल उनके कमरे की लागत कितनी हो सकती है। यह अंत करने के लिए, उन्होंने राष्ट्रीय छात्र संघ की वेबसाइट पर कुछ सवालों से भरा: आपका कमरा कितना बड़ा है, आप कितने कमरे में रसोई साझा करते हैं, क्या आपके पास केंद्रीय हीटिंग है और इसी तरह।

यह तथाकथित बिंदु प्रणाली के अनुसार किराये की कीमत के परिणामस्वरूप होता है। यह प्वाइंट सिस्टम कमरों के लिए अधिकतम किराया निर्धारित करता है। जो लोग अपने किराए की राशि को चुनौती देना चाहते हैं वे किराया आयोग के पास जा सकते हैं।

केवल एनस्किड

LSVb के अनुसार, सत्तर प्रतिशत छात्र बहुत अधिक भुगतान करते हैं। ये छात्र औसतन 104.45 यूरो का भुगतान करते हैं, जितना उन्हें चाहिए। केवल एनस्किडे में ज्यादातर छात्र थोड़ा कम भुगतान करते हैं।

छात्र शायद अपने किराए की जांच नहीं करेंगे यदि वे संतुष्ट हैं, तो छात्र संघ भी समझता है। रिपोर्ट में यह नहीं दिखाया गया है कि कितने प्रतिशत छात्र बहुत अधिक भुगतान करते हैं। लेकिन नमूना बड़ा है और एक प्रवृत्ति दिखाता है: यह कोई संयोग नहीं होगा कि एम्स्टर्डम और उट्रेच, जहां आवास की कमी अधिक है, बाहर खड़े रहें।

शोषण

एलएसवीबी के चेयरमैन गीर्टजे हुलजेबोस ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “यह समझ से बाहर है कि सरकार हस्तक्षेप नहीं करेगी और छात्रों का इस तरह से शोषण नहीं होने देगी।” “छात्र कमरों की बड़ी कमी के कारण, छात्रों के पास कोई विकल्प नहीं है और उन घरों को स्वीकार करना पड़ता है जो अप्रभावित हैं।”

संघ घर के दूध वालों के लिए उच्च जुर्माना का तर्क देता है। इसके अलावा, सरकार को खुद कानून लागू करना चाहिए और छात्रों को किराए की समिति में जाने के लिए नहीं छोड़ना चाहिए, जहां कार्यवाही में कभी-कभी महीनों लग सकते हैं।

पिछले हफ्ते, कामर्नेट किराये के मंच (इस वर्ष के पहले महीनों में आपूर्ति के आधार पर) ने बताया कि औसत किराया चार सौ यूरो से अधिक था। एम्सटर्डम कामरनेट में सबसे महंगा शहर भी है।

Leave a Comment